उत्तर भारत पर्वत प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक शुद्ध आनंद है। हिमालय में बसे बहुत सारे सुरम्य, लोकप्रिय और ऑफ-द-वॉल हिल स्टेशन हैं जो खूबसूरत हॉलिडे डेस्टिनेशन बनाते हैं। और वे सभी इतने मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं कि उत्तर भारत में घूमने के लिए भव्य स्थानों की सूची में से किसी एक को चुनना कठिन हो जाता है।

इस भ्रम को दूर करने के लिए कि कहाँ जाना है और क्या देखना है, यहाँ उत्तर भारत में घूमने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान की एक सूची लेकर आए हैं, जहां से आप अपने प्रियजनों के साथ एक शानदार जगह का चयन कर सकते हैं!

1. कश्मीर

कश्मीर धरती पर स्वर्ग है। कश्मीर सर्किट की प्राकृतिक सुंदरता इसे उत्तर भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक बनाती है। यहां की मंत्रमुग्ध करने वाली झीलों और विशाल उद्यानों से लेकर बर्फ से ढके पहाड़ों तक की दूरी पर लेने के लिए बहुत कुछ है। श्रीनगर भी स्थानीय बाजारों में हलचल के साथ गतिविधि का केंद्र है। श्रीनगर में आश्चर्यजनक डल झील, सोनमर्ग की भव्य घाटियाँ, गुलमर्ग में स्कीइंग का रोमांचकारी रोमांच और पहलगाम की संपूर्ण शांति कश्मीर की यात्रा को खुशियों से भर देती है। कश्मीरी वज़वान अपनी समृद्ध सुगंध और स्वाद के लिए एक विशेष उल्लेख की मांग करता है। सर्दियों में, सोनमर्ग, गुलमर्ग और पहलगाम की ढलान स्कीइंग और शीतकालीन खेलों के लिए आदर्श बन जाती है।

Recommended Tours :

2. दिल्ली

यदि आप दिल्ली को एक व्यस्त, व्यावसायिक और राजनीतिक गंतव्य के रूप में लेते हैं, तो आप बहुत गलत हैं। यह प्यारी राजधानी अपने अद्भुत पर्यटन स्थलों का दावा करती है। इनमें स्मारक, संग्रहालय, मंदिर, किले, चहल-पहल वाले बाज़ार और दिल्ली के सुपर कूल ईट-आउट शामिल हैं जिन्हें किसी भी कीमत पर मिस नहीं किया जा सकता। निस्संदेह, उत्तर भारत में फरवरी में घूमने के लिए दिल्ली सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस शहर में देखने के अलावा और भी बहुत कुछ है, यही वजह है कि इसे उत्तर भारत के पर्यटन के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक माना जाता है।

Recommended Tours :

3. शिमला

शिमला, हिमाचल प्रदेश की सुरम्य राजधानी, हिमालय की तलहटी में स्थित है और अपने बर्फ से ढके पहाड़ों, जंगलों, हरी-भरी घाटियों, शांत झीलों और सुखद जलवायु परिस्थितियों के साथ एक अनूठा यात्रा अनुभव प्रदान करता है। इन प्राकृतिक आकर्षणों के अलावा, यह क्षेत्र धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक संरचनाओं, संग्रहालयों और जीवंत माल रोड सहित कई मानव निर्मित चमत्कारों का भी दावा करता है। शिमला उत्तर भारत में देखने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। बड़े शहरों की हलचल से दूर, शिमला उत्तर भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक है।

Recommended Tours :

4. आगरा

दुनिया के सात अजूबों में से एक- ताजमहल, जो शाहजहाँ द्वारा निर्मित संगमरमर का स्मारक है और जिसे अक्सर 'प्यार का प्रतीक' कहा जाता है, मध्यकालीन शहर आगरा टूरिस्ट्स की बकेट लिस्ट में शामिल है उत्तर भारत में घूमने के लिए। आगरा मुगल साम्राज्य के स्वर्ण युग के एक प्रमुख अध्याय का विस्तार करता है। शहर में आगरा के किले और अन्य स्मारकों और महलों सहित कई अन्य ऐतिहासिक प्राचीर हैं। यह अपनी पारंपरिक संस्कृति, वास्तुकला, संगमरमर के शिल्प, चमड़े के उत्पादों और व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। आगरा से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर, फतेहपुर सीकरी, जो अपने बुलंद दरवाजे के लिए प्रसिद्ध है, भारत में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक है, और भारतीय मध्ययुगीन इतिहास में रुचि रखने वाले यात्रियों के लिए घूमने की जरूरी जगह है। आगरा प्रसिद्ध गोल्डन ट्रायंगल सर्किट का भी हिस्सा है। विश्व स्तर पर प्रसिद्ध स्थान ताजमहल - दुनिया के अजूबों में से एक है।

Recommended Tours :

5. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

कई जानवरों, पक्षियों और पौधों की प्रजातियों के लिए घर, कुमाऊं हिमालय की तलहटी में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तर भारत में ताज़ा और रोमांचकारी सर्दियों में से एक है। पहाड़ियों, झरनों, नालों और घने जंगल का लुभावने वातावरण कई दुर्लभ प्रजातियों के पौधों से भरा हुआ है, जो इसे प्रकृतिवादियों के लिए एक आश्रय स्थल बनाता है। यह भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है और पहला टाइगर रिजर्व भी है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क 521 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और बाघ, तेंदुए, जंगली बिल्ली, मछली पकड़ने वाली बिल्ली, तेंदुए बिल्ली, भौंकने वाले हिरण, सांभर हिरण, हॉग हिरण और चीतल, सुस्त और हिमालयी ब्लैक जैसी कई जानवरों की प्रजातियों का घर है। इसे 6 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जिनमें से प्रत्येक एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है और ढिकाला उनमें से सबसे लोकप्रिय है। दिल्ली जैसे शहरों से इसकी निकटता को देखते हुए, जिम कॉर्बेट उत्तर भारत में सबसे लोकप्रिय लंबे सप्ताहांत स्थलों में से एक है।

Recommended Tours :

6. हरिद्वार - ऋषिकेश

हरिद्वार और ऋषिकेश का उल्लेख किए बिना उत्तर भारत में धार्मिक स्थलों के बारे में बात करना असंभव है। जुड़वां राष्ट्रीय विरासत शहर माने जाने वाले, हरिद्वार और ऋषिकेश में एक आध्यात्मिक आभा है जो दुनिया भर से अध्यात्म चाहने वालों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करती है। 60 के दशक में बीटल्स भी आए थे ऋषिकेश! जहां एक ओर गंगा का ध्यान किया जाता है, वहीं दूसरी ओर, इसके सफेद रैपिड्स रोमांच चाहने वालों को बुलाते हैं, जिससे यह उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय साहसिक स्थलों में से एक बन जाता है। दोनों शहरों में शाकाहारी भोजन की संस्कृति है और ये स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड फैलाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, ऋषिकेश चार धाम यात्रा के लिए स्टार्टिंग पॉइंट है।

Recommended Tours :

7. वाराणसी

वाराणसी उत्तर भारत के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। इसे बनारस के रूप में भी जाना जाता है। वाराणसी में हिंदू देवी-देवताओं को समर्पित कई मंदिर हैं। वाराणसी - धार्मिक केंद्र, आराम करने और मन और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श स्थान है। गंगा के फोटोजेनिक घाटों, संकरी गलियों, सदियों पुराने मंदिरों और मंत्रमुग्ध कर देने वाली शाम की आरती के साथ, वाराणसी निश्चित रूप से हर यात्री की बकेट लिस्ट में है। गंगा के ऊपर सूर्योदय देखना और घाटों पर टहलना ऐसे शक्तिशाली अनुभव हैं जो कहीं और नहीं मिल सकते। ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप उत्तर भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में वाराणसी को शामिल ना करे।

8. लेह-लद्दाख

लेह-लद्दाख उत्तर भारत के सबसे मनोरम साहसिक स्थलों में से एक है। इसका अनूठा परिदृश्य ऊबड़-खाबड़ पहाड़ों से लेकर बर्फ से ढकी चोटियों से लेकर प्राचीन नीली झीलों, हरे-भरे इलाकों और नुब्रा घाटी के टीलों को बहती नदियों में बदल देता है। यह एक रहस्यवादी, आध्यात्मिक हवा में ढके कई मठों का घर है। प्राकृतिक नजारों, स्थलाकृति, एक विशद संस्कृति, रंगीन मठों और मुस्कुराते हुए लोगों के साथ, लद्दाख हर व्यक्ति की बकेट लिस्ट में है। पैंगोंग झील के आकर्षक नीले रंग से लेकर नुब्रा घाटी के आकर्षक सोने और भूरे रंग तक, लद्दाख और अधिक सुंदरता छुपाता है। एडवेंचर चाहने वाले लेह-लद्दाख को जांस्कर रेंज में ट्रेक के लिए, पहाड़ों पर बाइक की सवारी और सिंधु और जांस्कर नदियों के नीचे राफ्टिंग के लिए उत्साहजनक पाते हैं। इस क्षेत्र के लोग, संस्कृति और भोजन तिब्बती संस्कृति से काफी प्रभावित हैं।

Recommended Tours :

9. जयपुर

अपने समय का एकमात्र नियोजित शहर, शाही राजस्थान की राजधानी जयपुर अभी भी अपने परी कथा महलों और पहाड़ियों पर बसे ऊबड़-खाबड़ किले में धड़कता है। आज यह परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण है लेकिन गुलाबी रंग अभी भी जयपुर में आतिथ्य के साथ जुड़ा हुआ है। ऐतिहासिक महत्व का होने के कारण, यह शहर उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यह एक ऐसा शहर है जहां एक यात्री हेरिटेज टूर, पारंपरिक वस्तुओं और आभूषणों की खरीदारी जैसी कई गतिविधियों में भाग ले सकता है।

सिटी पैलेस, हवा महल, जंतर मंतर, लेक पैलेस और अंबर किला जयपुर के प्रमुख विरासत स्थल हैं। बाहरी इलाके में नाहरगढ़ किला और जयगढ़ किला दो उल्लेखनीय विरासत स्थल हैं। दूसरी ओर, शहर में कई हिंदू और जैन मंदिर हैं; उनमें से बिरला मंदिर, नारायण मंदिर, गलताजी, चुलगिरी मंदिर और गोविंद देवजी मंदिर उल्लेखनीय हैं। राम निवास बाग, गुड़िया संग्रहालय, बी.एम. बिरला तारामंडल और घाट की गुनी जयपुर के कुछ अन्य पर्यटन स्थल हैं। खैर, आमेर किले के केसर क्यारी में लाइट एंड साउंड शो देखने से न चूकें। यह हर शाम आयोजित किया जाता है।

10. अमृतसर

अमृतसर आध्यात्मिक और स्थापत्य सौंदर्य का खजाना है। यह सिखों के सबसे पवित्र मंदिर, स्वर्ण मंदिर या श्री हरमंदिर साहिब का घर है क्योंकि यह लोकप्रिय रूप से जाना जाता है। जलियांवाला बाग की दीवारों पर अभी भी गोलियों के निशान दिखाई दे रहे हैं, यह शहर भारत के स्वतंत्रता संग्राम की एक मार्मिक याद दिलाता है। भारतीय और पाकिस्तानी सेना के सैनिकों द्वारा वाघा-अटारी सीमा पर हर शाम किया जाने वाला चेंज ऑफ गार्ड समारोह अमृतसर देखने लायक एक और कारण है।